Thread Rating:
  • 0 Vote(s) - 0 Average
  • 1
  • 2
  • 3
  • 4
  • 5
आ गया Android O: गूगल के इस नए ऑपरेटिंग सिस्टम में मिलेंगे ये 10 फीचर्स
#1
इसमें नोटिफिकेशन को सरल बनाने और बैटरी लाइफ को बढ़ाने पर खास ध्यान दिया गया है।

[Image: Android-O-620x400.jpg?w=680]
गूगल ने Android O का डेवलेपर प्रीव्यू जारी किया है

गूगल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम Android O का डेवलेपर प्रीव्यू जारी किया है, जिसके जरिए पता लग सकेगा कि आने वाले एंडॉइड वर्जन में क्या नए फीचर्स होंगे। इसमें नोटिफिकेशन को सरल बनाने और बैटरी लाइफ को बढ़ाने पर ध्यान दिया गया है। डालते हैं नजर इसमें मिलने वाले इन 10 फीचर्स पर:
1. battery life: पिछले कुछ एंड्रॉइड अपडेट में Doze मोड और Doze ऑन द गो जैसे कुछ फीचर्स दिए गए थे ताकी बैटरी लाइफ बढ़ाई जा सके। नए एंड्रॉइड ओ में बैटरी लाइफ को और बेहतर बनाने के लिए बैटरी खाने वाली कई ऐप्स को हटा दिया गया है। इसमें एक ऐप द्वारा भेजे जाने वाले सिग्नल, लोकेशन अपडेट और बैंकग्राउंड सर्विस की लिमिट बांध दी गई है।
2. notifications: नए एंड्रॉइड में “नोटिफिकेशन चैनल” फीचर दिया गया है, जो हर नोटिफिकेशन को उसी की कैटेगरी में रखता है। इससे स्क्रीन पर ज्यादा संख्या में नोटिफिकेशन इक्ट्ठा नहीं होते।
3. AutoFill: यह फीचर मैसेज और क्रोम जैसी ऐप में काम करता है। इसके जरिए यूजर्स सेव की गई पासवर्ड जैसी डीटेल को ऑटोमैटिक भर पाएंगे।
4. Picture in picture: पिक्चर इन पिक्चर (PIP) फीचर के जरिए यूजर्स वीडियो को मिनिमाइज कर पाएंगे और कोई दूसरी ऐप इस्तेमाल करते हुए भी देख पाएंगे।
5. Audio improvements: इसमें ऑडियो क्वालिटी को सुधारने के लिए हाई क्वालिटी ऑडिया कोडेक्स दिए गए हैं। इसके अलावा AAudio नाम की अलग से ऐप्लिकेशन भी दी गई है।
6. Adaptive Icons: इसके जरिए गूगल ने आइकन के रूप में बदलाव किया है। हर कंपनी के फोन के हिसाब से यह अलग-अलग हो सकते हैं। यह फोन में काम कर रहे लॉन्चर, डिवाइस सेटिंग आदि पर आधारित होंगे।
7. keyboard: चूंकि Chromebooks भी एंड्रॉइड सपोर्ट करने लगी हैं इसलिए गूगल ने नए एंड्रॉइड वर्जन के कीबोर्ड में भी बदलाव किया है। अब आपको कीबोर्ड में arrow और tab बटन भी देखने को मिल सकते हैं।
8. displays: नया एंड्रॉइड ओ wide-gamut कलर डिस्प्ले भी सपोर्ट करेगा। यह ऐसी डिस्प्ले होती है जो साधारण डिस्प्ले से ज्यादा बेहतर दिखते हैं।
9. calling apps: एंड्रॉइड ओ थर्ड पार्टी कॉलिंग ऐप्स को भी सपोर्ट करेगा।
10. Wi-Fi aware: एक नया फीचर Wi-Fi अवेयर भी है। इससे डिवाइसेज बिना इंटरनेट ऐक्सेस के भी एक-दूसरे से वाई-फाई के जरिए जुड़ सकते हैं।

Courtesy: Jansatta
  


Forum Jump:


Users browsing this thread:
1 Guest(s)